Rajasthan Social Security Pension Scheme 2021 : सामाजिक सुरक्षा पेंशन | Apply Online

Rajasthan Social Security Pension Scheme | राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना ऑनलाइन | सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना आवेदन | Rajasthan Social Security Pension Scheme Form

राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना :- इस Rajasthan Social Security Pension Scheme का शुभारंभ राजस्थान सरकार द्वारा किया गया है। राजस्थान सरकार ने निराश्रित वृद्ध, विधवा, परित्यक्ता, निःशक्त और गरीब लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत की। सरकार द्वारा इन सभी को अच्छा जीवन व्यतीत करने हेतु राज्य सरकार के द्वारा प्रत्येक महीने वित्तीय सहायता दी जाएगी।

Rajasthan Social Security Pension Scheme के अंतर्गत तीन प्रकार की पेंशन योजनाओं को सम्मिलित किया गया है जैसे कि मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना, एकल नारी सम्मान योजना, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना, लघु एवं सीमांत कृषक वृद्धजन पेंशन योजना आदि। इन सभी योजनाओं के माध्यम से जरूरतमंद महिलाओं और पुरुष को राज्य सरकार द्वारा लाभ दिए जाएंगे।

Rajasthan Social Security Pension Scheme 2020

Rajasthan Social Security Pension Scheme 2021 क्या है?

राज्य की सभी विकलांग वृद्ध असहाय विधवा स्त्रियों और पुरुषों को इस योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया जाएगा तथा इन सभी को पेंशन देकर लाभान्वित किया जाएगा। इस Rajasthan Social Security Pension Scheme 2021 राजस्थान के सभी जाति और वर्ग अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाओं और पुरुषों को उनकी आयु के हिसाब से पेंशन धनराशि दी जाएगी। Rajasthan Social Security Pension Scheme के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि लाभार्थी के डायरेक्ट बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की चाहिए।दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के द्वारा इस योजना के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देंगे।

मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना 2021

इस योजना के अंतर्गत राज्य के 55 वर्ष या उससे अधिक की महिलाएं और 58 वर्ष या उससे अधिक की पुरुषों यानी 75 साल से कम की पुरुष तथा महिलाओं को प्रत्येक महीने सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना के लिए जो योग्य होगा सरकार उनके खाते में हर महीने 500 रुपए और 750 की राशि  स्वीकृत करेगी। योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और निराश्रित बुजुर्गों को पेंशन देना हैं। इसके अतिरिक्त जिन नागरिकों की आयु 75 साल से ज्यादा है ऐसे पुरुषों और महिलाओं को सरकार द्वारा ₹1000 की पेंशन धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021

 किस योजना के तहत दी जाने वाली वित्तीय सहायता लाभार्थी के डायरेक्ट बैंक अकाउंट में दी जाएगी इसीलिए लाभार्थी का बैंक खाता होना आवश्यक है इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिक की वार्षिक आय सरकार द्वारा ₹48000 निर्धारित की गई है जिन नागरिकों की वार्षिक आय ₹48000 है केवल वही इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कर के प्रत्येक महीने पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना 2021

राजस्थान सरकार ने तलाक़शुदा, विधवा, परितयक्‍ता महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए “मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना” की शुरुआत की है।इस योजना के तहत महिलाओं को उनकी आयु वर्ग के हिसाब से 500 से 1500 रूपए प्रति महीने की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना को सामाजिक न्‍याय तथा अधिकारिता विभाग द्वारा चलाया जा रहा है। इस योजना का उद्देश्य अकेले जीवन निर्वाह कर रही महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना और गर्व से जीवन व्यतीत करने में मदद करना है।

इस योजना के अंतर्गत पेंशन प्रदान करने की दरें

  • 18 वर्ष या 55 वर्ष आयु  की विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को ₹500 प्रतिमाह की पेंशन प्रदान की जाएगी।
  • 55 वर्ष से 60 वर्ष आयु की विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को ₹750 प्रतिमाह की पेंशन प्रदान की जाएगी।
  • 60 वर्ष से 75 वर्ष आयु की विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को ₹1000 प्रतिमाह की पेंशन प्रदान की जाएगी।
  • 75 वर्ष अधिक आयु की विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को ₹1500 प्रतिमाह की पेंशन प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना 2021

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना राजस्थान के राज्य सरकार द्वारा चलाई गई एक सरकारी पेंशन योजना है। जिसके तहत राज्य के विकलांग लोगों को हर महीने पेंशन दी जाती है। इस योजना के लाभ लेने के लिए कम से कम 40% या उससे अधिक विकलांग के प्रमाण पत्र उसके पास होने चाहिए और बोने व्यक्ति 3 फिट 6 इंच से कम होने चाहिए। यह प्रमाण पत्र किसी मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से प्रमाणित हो। जिन्होंने अपने विकलांग का सर्टिफिकेट नहीं बनवाया है तो वह पहले अपना सर्टिफिकेट बनवा ले।

इस योजना के अंतर्गत 50 वर्ष से कम आयु की महिला तथा 58 वर्ष से कम आयु की पुरुष को ₹750 सरकार द्वारा पेंशन धनराशि के रूप में दिया जाएगा तथा 55 वर्ष या इससेे अधिक आयु की महिला तथा 58 वर्ष या इससेे अधिक आयु के पुरुष को सरकार द्वारा ₹1000 प्रत्येक महीने पेंशन के रूप में दिया जाएगा।इसके अतिरिक्त 75 वर्ष और इससे अधिक आयु के महिला तथा पुरुषों को सरकार द्वारा 1250 रुपए प्रतिमाह पेंशन धनराशि दी जाएगी। इस योजना के तहत कुष्ठ रोग मुक्त सभी आयु की पुरुष तथा महिलाओं को 1500 रुपए दिए जाएंगे।

आयुपेंशन सहायता राशि
18-54 वर्षरु 500
55-59 वर्षरु 750
60-74 वर्षरु 1000
75 वर्ष से अधिकरु 1500

लघु और सीमांत कृषक वृद्धजन पेंशन योजना 2021

इस योजना का लाभ प्रदेश के वृद्ध लघु एवं सीमांत किसानों को प्राप्त होगा।योजना के अंतर्गत राज्य के पात्र किसानों को उम्र के आधार पर दो श्रेणी में बांटा गया है। पहली श्रेणी में 55 वर्ष से अधिक की महिला किसान एवं 58 वर्ष से अधिक के पुरुष किसान 75 वर्ष की आयु तक 750 रुपए पेंशन लाभ प्राप्त कर सकेंगे। दूसरे श्रेणी में 75 वर्ष से अधिक आयु के किसानों को 1,000 रुपए पेंशन का लाभ प्राप्त होगा।

Rajasthan Social Security Pension Scheme का उद्देश्य क्या है?

इस योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य है कि जो भी गरीब प्रथा बुजुर्ग व्यक्ति हैं उनको पेंशन दी जाए ताकि वह किसी भी व्यक्ति के ऊपर निर्भर ना रहे तथा अपना गुजारा खुद कर सके।सरकार का उद्देश्य इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को सशक्त तथा आत्मनिर्भर बनाना चाहती है। Rajasthan Social Security Pension Scheme के जरिए पात्र उम्मीदवारों को उनकी आर्थिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा प्रत्येक महीने पात्रता के आधार पर पेंशन देना है। दोस्तों अब आप इस पेंशन को किस प्रकार से प्राप्त कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी हम आपको अपने आर्टिकल में देंगे कृपया सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

Rajasthan Social Security Pension Scheme पेंशन राशि

पेंशन योजनापेंशन राशि
मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना75 वर्ष से नीचे के नागरिकों के लिए- ₹750/-75 वर्ष या फिर 75 वर्ष से ऊपर के नागरिकों के लिए- ₹1000/-
मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना18 से 55 वर्ष के नागरिकों के लिए- ₹500/-55 से 59 वर्ष के नागरिकों के लिए- ₹750/-60 वर्ष से 74 वर्ष के नागरिकों के लिए- ₹1000/-75 वर्ष या फिर 75 वर्ष से ऊपर के नागरिकों के लिए- ₹1500/-
मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना55 वर्ष से नीचे की महिला के लिए तथा 58 वर्ष से नीचे के पुरुष के लिए- ₹750/-55 वर्ष या फिर उससे ऊपर की महिला के लिए तथा 58 वर्ष या फिर उससे ऊपर के पुरुष के लिए- ₹1000/- (75 वर्ष तक)75 वर्ष तथा उससे ऊपर के नागरिकों के लिए- ₹1250/-लेप्रोसी फ्री लाभार्थियों के लिए- ₹1500/-
लघु एवं सीमांत कृषक वृद्धजन पेंशन योजना75 वर्ष या फिर 75 वर्ष से ऊपर के नागरिकों के लिए- ₹1000/-75 वर्ष से नीचे के नागरिकों के लिए- ₹750/-

Rajasthan Social Security Pension Scheme के लाभ

  • राज्य की सभी विकलांग, वृद्ध, असहाय, तलाकशुदा विकलांग, विधवा, स्त्रियों और पुरुषों को इस योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया जाएगा।
  • इन सभी को प्रतिमाह पेंशन देकर लाभान्वित किया जाएगा।
  • Rajasthan Social Security Pension Scheme के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि लाभार्थी के डायरेक्ट बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • इसीलिए लाभार्थी का बैंक खाता होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त यह बैंक खाता आधार कार्ड के साथ लिंक होना भी अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान की महिलाएं तथा पुरुष प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना की पात्रता

  • इस योजना के तहत महिला लाभार्थियों की उम्र 55 वर्ष या इससे अधिक होनी अनिवार्य है और पुरुषों की उम्र 58 वर्ष या इससे अधिक होनी आवश्यक है।
  • आवेदन कर्ता के परिवार की वार्षिक आय ₹48000 या इससे कम निर्धारित की गई है।

मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना की पात्रता

  • 18 वर्ष व अधिक आयु की विधवा, तलाकशुदा या परित्यक्ता महिला इस योजना के लिए पात्र है
  • आवेदन कर्ता के परिवार की वार्षिक आय ₹48000 या इससे कम निर्धारित की गई है।

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना की पात्रता

  • इस योजना के लाभ लेने के लिए कम से कम 40% या उससे अधिक विकलांग के प्रमाण पत्र उसके पास होने चाहिए।
  • राज्य की किस योजना के तहत बोने व्यक्ति 3 फिट 6 इंच से कम होने चाहिए।
  • यह प्रमाण पत्र किसी मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से प्रमाणित हो।
  • आवेदन कर्ता के परिवार की वार्षिक आय ₹60000 या इससे कम निर्धारित की गई है।

लघु एवं सीमांत कृषक वृद्धजन पेंशन योजना की पात्रता

  • किसान को राजस्थान राज्य का निवासी होना आवश्यक होगा।
  • महिला किसान की आयु 55 वर्ष से अधिक होनी चाहिए पुरुष किसान की आयु 58 वर्ष से अधिक होनी अनिवार्य है।
  • राज्य के लघु एवं सीमांत वृद्ध किसान जिनके पास आय का निश्चय साधन ना हो योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Rajasthan Social Security Pension Scheme के जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पते का सबूत

Rajasthan Social Security Pension Scheme राजस्थान पात्रता की जांच कैसे करें?

यदि आप राजस्थान के नागरिक हैं और Rajasthan Social Security Pension Scheme के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसकी पात्रता की जांच अवश्य करें आप इस योजना के अंतर्गत पात्रता की जांच 2 तरीकों से कर सकते हैं जो हमने आपको नीचे बताए हैं

राजस्थान भामाशाह आईडी की सहायता से पात्रता की जांच कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको Rajasthan Social Security Pension Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर eligibility criteria का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष स्क्रीन पर एक अन्य पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर रिपोर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष Pensioner  eligibility by Bhamashah Details का ऑप्शन आएगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके समक्ष स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको इस फॉर्म में भामाशाह परिवार आईडी भरें और check टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से अपने परिवार की पात्रता की जांच कर सकते हैं।

Rajasthan Social Security Pension Scheme पोर्टल से पात्रता की जांच

  • सबसे पहले आपको Rajasthan Social Security Pension Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर eligibility criteria का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक अन्य पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर Pensioner eligibility through criteria का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे जाति, आयु आदि को दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको चेक की टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।

जन आधार के माध्यम से पेंशनर की पात्रता जांच करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर रिपोर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको चेक पेंशनर एलिजिबिलिटी बाय जन आधार की ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज में जनाधार आईडी तथा स्क्रीन पर उपलब्ध कैप्चा कोड डालना होगा।
  • अब आपको दिए गए चेक की टाइम पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

Rajasthan Social Security Pension Scheme के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप Rajasthan Social Security Pension Scheme के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके तहत रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके लिए सबसे पहले आपको ही मित्र और SSO ID पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा या अपने किसी पास की ई-मित्र या पब्लिक SSO केंद्र में जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Rajasthan Social Security Pension Scheme में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको पास की सब डिविजनल ऑफिस या फिर ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर के पास जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको वहां से Rajasthan Social Security Pension Scheme का रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेना होगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको सभी डॉक्यूमेंट को रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सब डिविजनल ऑफिस या ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर के पास सबमिट करना होगा।
  • यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म सभी जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ सब डिविजनल ऑफीसर या ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर के द्वारा तहसीलदार को भेजा जाएगा।
  • अब आपकी इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा सत्यापन की प्रक्रिया सफलतापूर्वक हो जाने के पश्चात लाभार्थी को पेंशन दे दी जाएगी।

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • इसके पश्चात आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर यूजर आईडी पासवर्ड तथा स्क्रीन पर उपलब्ध कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको दिए गए लॉगिन टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप इस पोर्टल के अंतर्गत लॉगिन कर सकते हैं।

Rajasthan Social Security Pension Scheme वेरीफिकेशन प्रोसेस

  • सबसे पहले आपको सब डिविजनल ऑफिसर या ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर के पास जाना होगा।
  • इसके पश्चात आवेदन कर्ताओं को अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करना होगा।
  • और सब डिविजनल ऑफीसर या ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को तहसीलदार को भेजेगा।
  • अब तहसीलदार इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म का सत्यापन करेगा और इस फॉर्म को सेक्शन अथॉरिटी को भेजेगा।
  • ऑब्जेक्शन अथॉरिटी इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को क्रॉस चेक करके संवितरण प्राधिकरण को भेजेगा।
  • इसके पश्चात संवितरण प्राधिकरण पेंशन की राशि राशि को लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर कर देगा।

पेंशनर स्टेटस कैसे देखें?

  • सर्वप्रथम आपको Rajasthan Social Security Pension Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर रिपोर्ट का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष स्क्रीन पर एक अन्य पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर Pensioner Online Status का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके समक्ष एक नया पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • तथा इस स्क्रीन पर उपलब्ध कैप्चा कोड दर्ज करके दिए गए Show Status टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपके समक्ष स्क्रीन पर पेंशनर स्टेटस प्रदर्शित हो जाएगा।

बेनेफिशरी रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Rajasthan Social Security Pension Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर रिपोर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको बेनेफिशरी रिपोर्ट का ऑप्शन मिलेगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके समक्ष एक लिस्ट खुलकर आ जाएगी। आपको इस लिस्ट में सभी जिलों के नाम मिलेंगे आपको इस लिस्ट में से अपने जिले के नाम को चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी लोकेशन को चुनना होगा।
  • अब आपको अपनी ग्राम पंचायत का नाम चुनना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपनी वार्ड नंबर को चुनना होगा।
  • सभी जानकारी का चयन करने के पश्चात लाभार्थी लिस्ट आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

अपने क्षेत्र की पेंशन लाभार्थियों की सूचना कैसे देखें?

  • सर्वप्रथम आपको जन सूचना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर क्लिक हेयर का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समस्त कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर योजनाओं का विकल्प मिलेगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपकी समक्ष एक अन्य पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन लाभार्थी का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष इस स्क्रीन पर एक अन्य पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर अपने क्षेत्र के पेंशन लाभार्थियों की सूचना देखने का ऑप्शन मिलेगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके समक्ष अगला पेज खुल कर आएगा आपको इस बीच पर जिलेवार पेंशनरों की संख्या की लिस्ट मिल जाएगी।

स्वयं की पेंशन का विवरण कैसे देखें?

  • सर्वप्रथम आपको जन सूचना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर क्लिक हियर का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक अन्य पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर योजनाओं का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके समक्ष एक अन्य पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन पेंशन लाभार्थी का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष स्क्रीन पर एक अन्य पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर स्वयं की पेंशन का विवरण देखें का ऑप्शन मिलेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके समक्ष स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर स्वयं की पेंशन का विवरण देखने के लिए पीपीओ नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, आधार कार्ड नंबर, जन आधार कार्ड नंबर आदि में से किसी एक का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपना आवेदन कोड या आधार कार्ड नंबर याचना आधार कार्ड नंबर डालना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको दिए गए खोजें के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से स्वयं की पेंशन का विवरण देख सकते हैं।

Rajasthan Social Security Pension Scheme की पात्रता के नियम की सूची

  • सर्वप्रथम आपको जन सूचना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर क्लिक हियर का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक अन्य पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर योजनाओं का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके समक्ष एक अन्य पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन पेंशन लाभार्थी का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष स्क्रीन पर एक अन्य पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर पात्रता के नियम का ऑप्शन मिलेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष पात्रता की नियम की पीडीएफ खुलकर प्रदर्शित हो जाएगी।

पेंशन पेमेंट रजिस्टर करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको सामाजिक सुरक्षा पेंशन राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर पेंशनर पेमेंट रजिस्टर का ऑप्शन मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपके समक्ष स्क्रीन पर एक अन्य पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर सेक्शन नंबर तथा स्क्रीन पर उपलब्ध कैप्चा कोड डालना होगा।
  • सभी जानकारी डालने के पश्चात आपको शो रिपोर्ट की विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पेंशनर पेमेंट रजिस्टर आसानी से देख सकते हैं।

पेंशनर कंप्लेंट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको सामाजिक सुरक्षा पेंशन राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समस्त कंप्यूटर स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर रिपोर्ट का ऑप्शन मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको पेंशनर कंप्लेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपनी कैटेगरी को चुनना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी ध्यानपूर्वक डालनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको दिए गए सेब के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप अपनी कंप्लेंट दर्ज करवा सकते हैं।

Helpline Number

  • Help Desk Phone No : 0141-5111007,5111010,2740637   
  • Help Desk Email-Id : ssp-rj[at]nic.in
  • For Pensioner Yearly Verification : rajssp2015@gmail.com

निष्कर्ष

Rajasthan Social Security Pension Scheme राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई है इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा निराश्रित बुजुर्ग विधवा विकलांग व्यक्तियों तलाकशुदा महिलाओं वृद्धजन पुरुष को अपना अच्छा जीवन व्यतीत करने के लिए प्रतिमाह आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। Rajasthan Social Security Pension Scheme के अंतर्गत 3 पेंशन योजनाओं को सम्मिलित किया गया है।सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का लक्ष्य लाभार्थियों को सशक्त तथा आत्मनिर्भर बनाना है।

दोस्तों आज हमने आपको अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से Rajasthan Social Security Pension Scheme से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी दे दी है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए मददगार साबित हुई होगी। यदि आप इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम अवश्य ही आपके प्रश्नों का उत्तर प्रदान करेंगे। हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Read more :- ई मित्र पोर्टल राजस्थान

Leave a comment