बीआर अंबेडकर एससी छात्रवृत्ति योजना 2021 : ऑनलाइन आवेदन | लाभ व पात्रता

Punjab Dr BR Ambedkar Post Matric SC Scholarship Scheme | Dr BR Ambedkar Post Matric SC Scholarship Scheme Online Registration | Punjab Post Matric SC Scholarship Scheme Form | Dr BR Ambedkar Post Matric SC Scholarship Scheme | डॉ बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक एससी छात्रवृत्ति योजना

Dr BR Ambedkar Post Matric SC Scholarship Scheme :- पंजाब राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शनिवार को एक नई योजना को लॉन्च किया गया जिसे डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक एससी छात्रवृत्ति योजना के रूप में जाना जाता है। यह योजना वाल्मीकि जयंती के शुभ अवसर पर शुरू की गई है। पंजाब राज्य के मुख्यमंत्री ने शनिवार को एक योजना की औपचारिक शुरुआत की।

इस लेख में, आज हम आप सभी के साथ पंजाब सरकार के संबंधित अधिकारियों द्वारा शुरू की गई डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक एससी छात्रवृत्ति योजना का विवरण साझा करेंगे। हम आपके साथ सभी पात्रता मानदंड, शैक्षिक मानदंड, और छात्रवृत्ति अवसर के अन्य सभी विवरण भी साझा करेंगे। हम भी अवसर के लिए आवेदन करने के लिए कदम प्रक्रिया द्वारा आपके साथ सभी साझा करेंगे।

बीआर अंबेडकर एससी छात्रवृत्ति योजना 2020

बीआर अंबेडकर एससी छात्रवृत्ति योजना क्या है?

पंजाब के मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को एससी छात्रवृत्ति प्रमाण पत्र देने के लिए डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक एससी छात्रवृत्ति योजना शुरू की है। यह भी कहा जाता है कि दलित छात्र के लिए एक कौशल विकास केंद्र भी शुरू किया गया है ताकि वे खुद को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार कर सकें। राज्यों के मुख्यमंत्री ने यह सुनिश्चित किया है कि अनुसूचित जाति के छात्रों को मुफ्त उच्च शिक्षा प्राप्त होगी। यह योजना केंद्र सरकार की ओर से बिना किसी वित्तीय योगदान के शुरू की गई है। यह अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए 100% शुल्क माफी प्रदान करेगा। संस्था अनुसूचित जाति के छात्रों को राज्य सरकार की सब्सिडी वाली योजनाओं के तहत मुफ्त शिक्षा प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का उद्देश्य क्या है?

सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उन छात्रों को लाभकारी शिक्षा सुविधाएं प्रदान करना है जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं। अनुसूचित जाति के छात्रों को डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक एससी छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से बहुत लाभ मिल रहा है क्योंकि वे अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। पंजाब सरकार अनुसूचित जाति के छात्रों को मुफ्त उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेगी ताकि वे अपने भविष्य के लिए कुछ कर सकें और अन्य सभी सामान्य छात्रों की तरह विभिन्न श्रेणियों में अच्छी आजीविका चलाने में सक्षम बन सके। इस योजना के माध्यम से छात्रों को अपनी किताबें और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए मासिक स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

Details Of Dr. BR Ambedkar Post Matric SC Scholarship Scheme 2021

NameDr.BR Ambedkar Post Matric SC Scholarship Scheme
Launched byPunjab government
ObjectiveProviding scholarship and fee waiver
BeneficiariesScheduled caste students
Official sitehttps://dte.punjab.gov.in/

डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक एससी छात्रवृत्ति योजना के लाभ

बीआर अंबेडकर एससी छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से लाभार्थियों को प्रदान की जाने वाली निम्नलिखित परिवर्तनीय मूल्य: –

  • बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक एससी छात्रवृत्ति योजना केंद्र से किसी भी वित्तीय योगदान के बिना शुरू की गई है
  • यह अनुसूचित जाति के छात्रों को लगभग 550 करोड़ की कुल बचत देने के लिए 100% शुल्क माफी प्रदान करेगा। 
  • योजना से हर साल 3 लाख से अधिक गरीब एससी छात्रों को लाभ मिलेगा।
  • इसमें इन छात्रों द्वारा सरकारी / निजी शिक्षण संस्थानों को कोई अग्रिम भुगतान शामिल नहीं होगा।
  • संस्थान राज्य सरकार से प्रत्यक्ष सब्सिडी के खिलाफ योजना के तहत अनुसूचित जाति के छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेंगे।
  • छात्रों को किताबें, यूनिफॉर्म आदि खरीदने के लिए मासिक वजीफा भी मिलेगा।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना में महर्षि वाल्मीकि (25-30 करोड़ रुपये), फेस लाइट्स (10.9 करोड़ रुपये), सरोवर में निस्पंदन प्लांट (4.75 करोड़ रुपये), सराय के लिए फर्नीचर (रुपये) शामिल होंगे। (2 करोड़ रुपए) और एक परिक्रमा का निर्माण (1.3 करोड़ रुपए) निर्धारित खर्च है।
  • संस्थान में अब तक लगभग 90 प्रशिक्षुओं को भर्ती किया गया था।
  • अगले वर्ष तक छात्र की शक्ति 240 तक बढ़ाई जाएगी, जब भवन पुनर्निर्माण में 1.82 करोड़ की लागत तथा मशीनरी खरीद के लिए 3.5 करोड़ का खर्च निर्धारित किया गया है। 
  • पाठ्यक्रमों की संख्या भी मौजूदा चार से नौ तक बढ़ जाएगी।
  • संस्थान को एक अत्याधुनिक सुविधा के रूप में विकसित किया जाएगा।

कार्यान्वयन प्रक्रिया

संस्थान पंजाब राज्य में स्थापित किए जाएंगे ताकि अनुसूचित जाति के छात्र उस संस्था में प्रवेश ले सकें और पंजाब सरकार के अधिकारियों द्वारा यह भी कहा गया कि सभी छात्र शत प्रतिशत शुल्क माफी का अनुभव प्राप्त कर सकें। छात्र संबंधित प्रशिक्षुओं द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इनको नियमित आधार पर संस्थानों के संबंधित अधिकारियों द्वारा भर्ती किया जाएगा। ये प्रशिक्षु अनुसूचित जाति के छात्रों को मुफ्त में व्याख्यान और सबक देंगे और साथ ही उनकी यूनिफॉर्म और किताबें संबंधित सरकार द्वारा वजीफे के आधार पर दी जाएंगी। डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक एससी छात्रवृत्ति योजना की कार्यान्वयन प्रक्रिया बहुत आसान है।

डॉ बीआर अंबेडकर एससी छात्रवृत्ति योजना की पात्रता

बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक एससी छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित पात्रता मानदंड का पालन करना चाहिए: –

  • आवेदक पंजाब राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • आवेदन कर्ता अनुसूचित जाति वर्ग से संबंधित होना चाहिए

डॉ बीआर अंबेडकर एससी छात्रवृत्ति योजना में आवेदन किस प्रकार करें?

पंजाब डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक एससी छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको नीचे दी गई सरल आवेदन प्रक्रिया का पालन करना होगा: –

  • आपको सबसे पहले, योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात आप कंप्यूटर स्क्रीन होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • इस होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष एक पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको इस पंजीकरण फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होंगी।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको दिए गए सबमिट टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक एससी छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर सकते हैं।

Conclusion

डॉ बी आर अंबेडकर ऐसी छात्रवृत्ति योजना को पंजाब सरकार द्वारा शुरू किया गया है सरकार द्वारा इस योजना को अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए लाया गया है किस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को शिक्षा से संबंधित आवश्यकता की पूर्ति के लिए आर्थिक सहायता प्रदान किए जाने का प्रावधान किया गया है। इस योजना को बिना केंद्र सरकार की आर्थिक सहायता के लांच किया गया है।

दोस्तों आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पंजाब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर एससी छात्रवृत्ति से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी दे दी है हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित हुई होगी यदि आप इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहती हैं तो आप में नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम अवश्य ही आपके प्रश्नों का उत्तर प्रदान करेंगे हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। 

Read more :- प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना

Leave a comment