नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 : नई MGNREGA कार्ड सूची | NREGA Card रजिस्ट्रेशन

NREGA Job Card List online at nrega.nic.in | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे | NREGA Job Card List 2021 | NREGA Card रजिस्ट्रेशन | Nrega new List | secure nrega | nrega full form | nrega payments through banks | nrega job card

NREGA Job Card List :- सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को ऑफीशियल रूप से उपलब्ध कर दिया गया है देश के जो भी लोग नरेगा कार्ड लिस्ट मैं अपने नाम को चेक करने के इच्छुक हैं तो वह मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। मनरेगा योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है यह एक रोजगार पर केंद्रित सरकारी स्कीम है। इस नरेगा जॉब कार्ड सूची का प्रयोग करके आप अपने गांव या शहर के उन लोगों की पूरी लिस्ट चेक कर सकते हैं जो आने वाले वित्तीय वर्ष में इस स्कीम के अंतर्गत कार्य करेंगे।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

मनरेगा जॉब नई घोषणा | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी 20 लाख करोड़ रुपए की दूसरी किस्त का ऐलान कर दिया गया है इस ऐलान में निर्मला सीतारमण जी द्वारा यह जानकारी दी गई है कि नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के तहत देश के जो भी प्रवासी मजदूर लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंस गए हैं तथा वह अपनी गांव वापस आ गई हैं। इन वापस आने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए मनरेगा में प्रतिदिन मिलने वाले ₹182 की मजदूरी को बढ़ाकर ₹202 प्रति दिन कर दिया गया है। केंद्र सरकार की इस स्कीम के अंतर्गत सरकार द्वारा 14.6 करोड़ व्यक्ति दिवस कार्य 13 मई तक हुए हैं। सरकार द्वारा इसके लिए 10000 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है जिससे कि वापस आए प्रवासी मजदूरों को रोजगार मिल सके।

NREGA List 2021

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण योजना गारंटी अधिनियम 2005 के अंतर्गत देश के गरीब लोगों को एक नौकरी काट दिया जाता है जिसमें NREGA Job Card धारक या नरेगा लाभार्थी द्वारा किए जाने वाले काम की संपूर्ण इंफॉर्मेशन रहती है। हर साल नरेगा लाभार्थी को नया कार्ड दिया जाता है यदि आप भी अपना NREGA Job Card बनवाने के इच्छुक हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। ऐसा उम्मीदवार जो इसके लिए योग्यता और मानदंड को पूरा करता है केवल वही इसके लिए पंजीकरण कर सकता है।

NREGA Job Card List 2021 Highlights

योजना का नामनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीसभी राज्यों के नरेगा जॉब कार्ड धारक
विभागभारत के ग्रामीण विभाग सरकार का मंत्रालय
लिस्ट देखने का तरीकाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://nrega.nic.in/netnrega/home.aspx

रमाई आवास घरकुल योजना

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के तहत बढ़ाया गया वेतन

इस नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के तहत जो मजदूरी पहले दी जाती थी उसमें वृद्धि की गई है महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण योजना के तहत पहले ₹209 की मजदूरी दी जाती थी परंतु अब इसमें वृद्धि करके इसको 303.40 रुपए कर दिया गया है। सरकार द्वारा यह है अतिरिक्त मजदूरी सुंदरगढ़ जिले में मिनरल संस्थान फंड देगी।कोरोनावायरस वैश्विक महामारी को ध्यान में रखते हुए नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना के तहत नौकरियों को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।सरकार इस स्कीम के द्वारा मजदूरों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करने देना चाहती है।

यूपी के मनरेगा मजदूरों को घर बैठे मिलेगा काम

सरकार को यह शिकायत मिली थी कि सचिव और रोजगार सेवक अपनी मर्जी से मजदूरी देते थे। इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए, सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अब यूपी मनरेगा जॉब योजना के तहत मनरेगा मजदूरों को घर से काम मिलेगा। श्रमिकों को घर बैठे काम करने के लिए केवल एक एसएमएस भेजने की आवश्यकता है। अब मनरेगा मजदूरों को किसी भी सरकारी कार्यालय का दौरा नहीं करना पड़ेगा।

वह सरकार द्वारा दिए गए मनरेगा जॉब कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके काम प्राप्त कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश में 1128 ग्राम पंचायतें हैं जिनमें 2,33,989 मनरेगा मजदूर पंजीकृत किये गए हैं। सभी पंजीकृत मजदूरों द्वारा रोजगार की मांग को लखनऊ कार्यालय में पंजीकृत किया जाएगा, जिसके बाद सरकार द्वारा काम देने के लिए दिशानिर्देश जिला को भेजे जाएंगे और उसके बाद मजदूरों को काम मिलेगा।

अब उत्तर प्रदेश के कोई भी श्रमिक नागरिक सरकार द्वारा जारी किये गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर काम प्राप्त कर सकता है। इस MGNREGA Job Card के तहत, प्रवासी मजदूर भी इन नंबरों पर संपर्क करके काम प्राप्त कर सकते हैं। मनरेगा मजदूरों को ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत और अन्य विभागों में काम मुहैया कराया जाएगा। हेल्पलाइन नंबर 9454464999 और 9454465555 है।

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि सरकार द्वारा हर साल नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को अपडेट किया जाता है।केंद्र सरकार की इस योजना के तहत संपूर्ण देश के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाले लोग लाभान्वित होते हैं इस योजना के तहत बिहार राज्य को भी लाभ प्राप्त होता है बिहार के सभी लोग जिन्होंने NREGA Job Card बनवाने हेतु पंजीकरण किया है वह नरेगा की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम देख सकते हैं इसके लिए बिहार राज्य के लोगों को किसी भी सरकारी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं है।

वह घर बैठे ही आसानी से इंटरनेट के द्वारा अपना नाम चेक कर सकते हैं सरकार द्वारा सभी नरेगा लाभार्थियों की सूची को ऑनलाइन उपलब्ध कर दिया गया है। इस योजना के तहत वर्ष में 365 दिनों में से 100 दिन रोजगार दिया जाता है जिसकी मजदूरी लाभार्थी के डायरेक्ट बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

जो भी लाभार्थी बिहार राज्य में निवास करते हैं तथा उन्होंने नरेगा कार्ड बनवाने हेतु रजिस्ट्रेशन किया है तो वह हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं तथा इस नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Secure NREGA – नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021

सरकार द्वारा इस लिस्ट के अंतर्गत हर साल गांव तथा शहर के नए नागरिकों को जोड़ा जाता है तथा कुछ योग्यता मानदंडों के आधार पर हटा भी दिया जाता है नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट पिछले 10 वर्षों से 2009-2010 से 2018-19 तक देश भर में 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जारी की गई है इस सूची को देखने के साथ-साथ आप इसको डाउनलोड भी कर सकते हैं और रोजगार के अवसर पाने के लिए इसका प्रयोग भी कर सकते हैं आज हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार नरेगा रोजगार कार्ड लिस्ट 2021 को देख सकते हैं इसके अतिरिक्त आप एन आर ई जी ए जॉब कार्ड की राज्यपाल लिस्ट को डाउनलोड करने हेतु सरल स्टेप्स को फॉलो भी कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट का इतिहास

वर्ष 1991 में पीवी नरसिम्हा राव की सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को प्रस्तुत किया गया था। इसके बाद, इस योजना को दोनों संसदों द्वारा अनुमोदित किया गया था और मनरेगा जॉब योजना पूरे भारत में 625 जिलों में शुरू की गई थी। नरेगा योजना विश्व विकास रिपोर्ट 2014 में प्रकाशित हुई थी, जिसमें यह कहा गया था कि अकुशल श्रमिकों को इस योजना के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के माध्यम से कि रोजगार के बहुत सारे अवसर पैदा होते हैं। नरेगा योजना को विश्व बैंक ने ग्रामीण विकास का उत्कृष्ट उदाहरण बताया है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट का उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश में अत्यधिक बेरोजगारी होने के कारण मजदुर या श्रमिक व्यक्ति अपनी आजीविका को चलाने के लिए सक्षम नहीं हो पा रहा है। ऐसी स्थिति में इन मजदुर नागरिकों के परिवार का पालन-पोषण उचित प्रकार से नहीं हो पा रहा है। यदि ऐसी ही स्थिति देश में बनी रहेगी, तो देश में भुखमरी फ़ैल जाएगी। इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा MNREGA Job Card List 2021 को जारी किया गया है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश के मजबूर श्रमिकों को रोजगार प्रदान करके उनकी आजीविका को बेहतर बनाना है। NREGA Job Card के माध्यम से, ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को हर साल न्यूनतम 100 दिन की गारंटी कुशल रोजगार प्रदान किया जाता है, जिससे बेरोजगारों की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और वे आत्मनिर्भर बनते हैं। नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध होने के कारण, लोग अब घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम भी देख सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध सुविधाएं

  • जॉब कार्ड के लिए आवेदन
  • नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड
  • लेबर पेमेंट का स्टेटस
  • नरेगा के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों की जानकारी
  • कंप्लेंट

MGNREGA Job Card

केंद्र महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (MGNREGA) योजना अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और विधवाओं के सबसे कमजोर परिवारों को स्थिर आय सुनिश्चित करता है।देश के सभी राज्यों को ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मनरेगा के अंतर्गत व्यक्तिगत मजदूर लाभार्थी काम पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया है इसमें खाद के गड्ढा खोदना आम के पेड़ लगाना या कृषि क्षेत्रों में मरम्मत कार्य को की खुदाई और मरम्मत कार्य सम्मिलित हैं।अधिकतर ग्रामीण विकास मंत्रालय गांव के इलाकों में निवास करने वाले गरीब परिवारों को मनरेगा जॉब कार्ड बांटने के लिए जिम्मेदार है। महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 जिसको पहले महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के नाम से जाना जाता था यह देश के गरीब नागरिकों के लिए एक उपकरण है जिसके माध्यम से वह पैसे कमा सकते हैं। वे अपनी आजीविका को बेहतर कर सकते हैं

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021

भारत सरकार के द्वारा प्रत्येक गांव तथा शहर के परिवारों को इस कार्ड के द्वारा जोड़ा जाएगा इस कार्ड को केवल उन्हीं परिवार को दिया जाएगा जो निर्धारित पात्रता तथा मानदंडों को पूरा करता है देश के गरीब परिवार इस कार्ड को इंटरनेट के द्वारा ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं NREGA Job Card के द्वारा बहुत से गरीब परिवारों को रोजगार प्राप्त होता है जिससे कि वह अपनी आजीविका को बेहतर बना सकते हैं यदि आप इस नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के तहत अपना नाम देखना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन देख सकते हैं इस स्कीम के तहत देश की वित्त मंत्री द्वारा यह जानकारी दी गई है कि सरकार अब रोजगार प्रोत्साहन देने हेतु मनरेगा को अतिरिक्त 40000 करोड रुपए देगी। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के पहले बजट अनुमान में 61000 करोड रुपए है।

महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना

इस नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के तहत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यह घोषणा की गई है कि सभी मजदूरों को मनरेगा के तहत रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। प्रमुख सचिव (ग्रामीण विकास) मनोज सिंह के अनुसार, तालाबंदी के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवा रोजगार की कमी के कारण आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। इस स्थिति में, मनरेगा के तहत युवाओं की समस्याओं को हल करने का निर्णय लिया गया है।

मनरेगा के तहत नौकरी के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को नरेगा जॉब कार्ड तुरंत प्रदान किया जाएगा। सभी युवाओं को उनके निवास स्थान पर NREGA Job Card के तहत रोजगार दिया जाएगा। अगर जॉब कार्ड में परिवार के किसी सदस्य का नाम नहीं जुड़ा है, तो उसका नाम जोड़ा जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार 20 अप्रैल के बाद केंद्र के सभी आवश्यक दिशानिर्देशों का पालन करेगी जब निर्माण गतिविधि फिर से शुरू होगी।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट अकाउंट बैलेंस देखने की प्रक्रिया

इस नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के तहत अभी अकाउंट बैलेंस देखने की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है यदि सरकार द्वारा इस प्रकार की बैलेंस चेक करने के लिए किसी भी ऑफिशल वेबसाइट को लांच किया जाता है तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से अवश्य अवगत कराएंगे इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहे।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट पेमेंट प्रक्रिया – nrega payments through banks

सभी अकुशल मजदूरों को नरेगा के तहत कार्य दिया जाता है जिसके लिए उन्हें वेतन भी मिलता है यह मजदूरी उन्हें बैंक खाते में प्राप्त होती है इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता होना जरूरी है और यदि लाभार्थी का खाता नहीं है तो वह NREGA Job Card को दिखा कर अपना खाता खुलवा सकता है ग्राम पंचायत के द्वारा नरेगा की पेमेंट केस के द्वारा भी की जाती है कैश के द्वारा केवल उन्हीं इलाकों में मजदूरी मिलती है जहां पर बैंक या पोस्ट ऑफिस नहीं है कैश के द्वारा नरेगा पेमेंट लेने के लिए राज्य सरकार से सहमति लेना आवश्यक है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में मुख्य तथ्य

  • ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के मनरेगा कार्यक्रम को ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों द्वारा महात्मा गांधी जॉब कार्ड के रूप में भी जाना जाता है।
  • आप मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप आसानी से अपने नाम की जाँच करके NREGA Job Card Suchi 2021 डाउनलोड कर सकते हैं।
  • मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के माध्यम से, व्यक्ति द्वारा प्राप्त कार्य के कार्यकाल और मजदूरी के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
  • मनरेगा के तहत, यदि सरकार द्वारा 15 दिनों के भीतर आवेदक को कार्य प्रदान नहीं किया जाता है, तो सरकार आवेदक को रोजगार भत्ता का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार है।
  • सभी सुविधाएं डिजिटल होने के बाद, आप कहीं से भी नरेगा योजना जॉब कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के तहत किए जाने वाले काम

  • चकबंध कार्य
  • गौशालानिर्माण कार्य
  • वृक्षारोपणकार्य
  • आवासनिर्माण कार्य
  • मार्गनिर्माण कार्य
  • सिंचाईकार्य आदि

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 के लाभ

  • मनरेगा के तहत, अकुशल श्रमिकों को रोजगार का वादा किया जाता है और उन्हें मजदूर के निवास से 5 किमी की सीमा के तहत दिया जाएगा और न्यूनतम मजदूरी का भुगतान किया जाना है।
  • यदि सरकार आवेदन की तिथि से 15 दिनों के भीतर कार्य प्रदान करने में असमर्थ है, तो सरकार आवेदक को रोजगार भत्ता देने के लिए उत्तरदायी है।
  • देश के किसी भी स्थान से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नरेगा योजना जॉब कार्ड से संबंधित विवरणों की जांच करना आसान है ।
  • आप मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम आसानी से जाँच कर जॉब कार्ड सूची डाउनलोड कर सकते हैं।
  • मनरेगा योजना के शुभारंभ के पीछे उद्देश्य अकुशल श्रम कार्य के क्षेत्र में 100 दिनों के लिए रोजगार साबित करके भारत के ग्रामीण समाज के मानक और आजीविका में सुधार करना है।
  • जो कोई भी नरेगा योजना के लिए पात्रता मानदंड को पूरा कर रहा है, वह श्रम कार्य के लिए आवेदन कर सकता है।
  • मनरेगा जॉब कार्ड सूची, व्यक्ति द्वारा प्राप्त कार्य और मजदूरी के कार्यकाल से संबंधित जानकारी प्रदान करती है।

नरेगा की वेबसाइट पर क्या-क्या जानकारी देखी जा सकती है

मनरेगा की वेबसाइट पर कौन सी जानकारियों को देखा जा सकता है जो नीचे दी गई हैं

  • आप नरेगा की वेबसाइट की द्वारा पेमेंट का स्टेटस देख सकते हैं।
  • नरेगा वेबसाइट से नरेगा के तहत आने वाले काम के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।
  • इस वेबसाइट के द्वारा यह भी चेक किया जा सकता है कि ग्राम पंचायत में नरेगा के तहत हुए काम भी किस व्यक्ति को कितनी मजदूरी प्राप्त हुई है।
  • आप इस वेबसाइट के द्वारा उन सभी लोगों का नाम चेक कर सकती हैं जिनको जॉब कार्ड मिला है।
  • नरेगा के तहत किए जाने वाले सभी कार्यों की जानकारी को इस वेबसाइट पर देखा जा सकता है।
  • इस वेबसाइट के द्वारा ग्राम पंचायत का मास्टर रोल किया जा सकता है।

मनरेगा जॉब कार्ड की पात्रता

  • आवेदन करता भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस स्कीम के अंतर्गत आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी आवश्यक है।
  • आवेदन करता है कुशल श्रम हेतु स्वयंसेवक होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र

Download NREGA Job Card List

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 ऑनलाइन कैसे देखे / डाउनलोड कैसे करे?

  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर रिपोर्ट्स का विकल्प मिलेगा आपको इसके तहत जॉब कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा इसके पश्चात आपके समक्ष एक नया पेज खुल जाएगा आपको इस स्पीच में स्टेट वाइज के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपनी राज्य के नाम को चुनना होगा।
  • इसके पश्चात आप जिस भी राज्य की सूची देखना चाहते हैं आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • आपके द्वारा अपने राज्य के नाम का चयन किये जाने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर आपको निम्न विकल्पों का च्येन करना होगा।
    • वित्तीय वर्ष
    • जिला
    • ब्लॉक
    • पंचायत
  • इस पेज पर वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक और पंचायत का चयन करने के बाद आप दिए गए Proceed के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने का नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर दिए गए चित्र के अनुसार सूची में अपने नाम का चयन करके अपने जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपकी समझ संपूर्ण जानकारी आ जाएगी।
  • आप इस लिस्ट को देखने के साथ-साथ इसको डाउनलोड भी कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021

राज्य वार नामJob Card Details
अंडमान और निकोबारClick Here to check Job Card List
आंध्र प्रदेशClick Here to check Job Card List
अरुणाचल प्रदेशClick Here to check Job Card List
असमClick Here to check Job Card List
बिहारClick Here to check Job Card List
चंडीगढ़Click Here to check Job Card List
छत्तीसगढ़Click Here to check Job Card List
दादरा और नगर हवेलीClick Here to check Job Card List
दमन और दीवClick Here to check Job Card List
गोवाClick Here to check Job Card List
गुजरातClick Here to check Job Card List
हरियाणाClick Here to check Job Card List
हिमाचल प्रदेशClick Here to check Job Card List
जम्मू और कश्मीरClick Here to check Job Card List
झारखंडClick Here to check Job Card List
कर्नाटकClick Here to check Job Card List
केरलClick Here to check Job Card List
लक्षद्वीपClick Here to check Job Card List
मध्य प्रदेशClick Here to check Job Card List
महाराष्ट्रClick Here to check Job Card List
मणिपुरClick Here to check Job Card List
मेघालयClick Here to check Job Card List
मिज़ोरमClick Here to check Job Card List
नागालैंडClick Here to check Job Card List
ओडिशाClick Here to check Job Card List
पुदुच्चेरीClick Here to check Job Card List
पंजाबClick Here to check Job Card List
राजस्थानClick Here to check Job Card List
सिक्किमClick Here to check Job Card List
तमिलनाडुClick Here to check Job Card List
त्रिपुराClick Here to check Job Card List
उत्तर प्रदेशClick Here to check Job Card List
उत्तराखंडClick Here to check Job Card List
पश्चिम बंगालClick Here to check Job Card List

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के लिए आवेदन कैसे करें?

देश के जो भी परिवार नरेगा जॉब कार्ड बनवाना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है

  • इसके पश्चात आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर ग्राम पंचायत का सेक्शन मिलेगा।
  • आपको इस सेक्शन में से डाटा एंट्री के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष नया पेज खुल जाएगा। आपको इस पेज में से अपने प्रदेश का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष अगला पेज खुल कर आ जाएगा।
  • आपके इस पेज पर लॉगइन फॉर्म मिलेगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में वित्तीय वर्ष जिला ब्लॉक पंचायत यूजर आईडी पासवर्ड स्क्रीन पर उपलब्ध कैप्चा कोड आदि को दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको दिए गए लोग इनके टैब पर क्लिक करना होगा
  • अब आपके समक्ष नया पेज खुल कर आ जाएगा। आपको इस पेज पर रजिस्ट्रेशन या जॉब कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको बीपीएल डाटा के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • बीपीएल डाटा की ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके समक्ष एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जरूरी जानकारी जैसे गांव, परिवार के मुखिया का नाम, मकान संख्या, वर्ग, पंजीकरण की तारीख, आवेदक का नाम, लिंग, आयु आदि दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको सेव की टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी सक्ष अगला पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपनी फोटो को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको सेव फोटो के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आप जॉब कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको इसके सर्च बार में नरेगा सर्विसेज मोबाइल ऐप टाइप करना होगा।
  • अब आपको सर्च के टैब पर क्लिक करना होगा इसके पश्चात आपके समक्ष नरेगा।
  • मोबाइल ऐप खुल कर आ जाएगा आपको अब इंस्टॉल के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपकी मोबाइल फोन में नरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऐप डाउनलोड हो जाएगा।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको नरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर पब्लिक ग्रीवेंस के सेक्शन में लॉज ग्रीवेंस का विकल्प मिलेगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष एक अगला पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज में अपनी प्रदेश को चुनना होगा।
  • अब आपके समक्ष एक अगला पेज खुल कर आ जाएगा।
  • आपको इस पेज में मांगी गई सभी जरूरी जानकारी जैसे आपकी जिले का नाम ब्लॉक का नाम गांव का नाम कंप्लेंट की जानकारी आदि को दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको दिए गए सेब के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा जिसकी द्वारा आप अपने कंप्लेंट का स्टेटस देख सकते हैं।

कंप्लेंट डिटेल चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको नरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर गिरी व्यास के सेक्शन में चेक रेडर्ससाल ऑफ ग्रीवेंस का विकल्प मिलेगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष अगला पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर कंप्लेंट आईडी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको दिए गए प्रोसीड गेट टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपकी कंप्लेंट डिटेल कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

FTO ट्रैक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मनरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष कंप्यूटर स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर ट्रैक एफटीओ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष अगला पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर एफटीओ नाम या रेफरेंस नंबर या ट्रांजैक्शन नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सर्च के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • किस प्रकार आप आसानी से एफटीओ स्टेटस अपनी कंप्यूटर स्क्रीन पर चेक कर सकते हैं।

Contact Information

दोस्तों आज हमने आपको अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी दे दी है यदि आप अभी भी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का निवारण कर सकते हैं हेल्पलाइन नंबर है :- 1800111555

Conclusion

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट है जिसके माध्यम से लोगों को राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, 2005 के तहत 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (संशोधन) अधिनियम, 2009 ने नरेगा का नाम बदलकर मनरेगा कर दिया। इस प्रकार, ये दोनों एक ही योजनाएं हैं। इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को अकुशल श्रेणी में काम करने के लिए बनाया गया है। अब नई प्रणाली में, लाभार्थी को जन धन बैंक खाते के माध्यम से सीधे भुगतान किया जाता है।

दोस्तों आज हमने आपको अपनी इस नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट आर्टिकल के माध्यम से राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी दे दी है हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए मददगार साबित हुई होगी यदि आप इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम अवश्य ही आपके प्रश्नों का उत्तर प्रदान करेंगे हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Also Read :- झारखण्ड फसल राहत योजना

Leave a comment